लोहरदगा में एडल्ट बीसीजी टीकाकरण शुरू
बडी संख्या में लोग मौजूद
फोटो. मौके पर मौजूद लोग


लोहरदगा, 3 सितंबर (हि.स.)। जिले में एडल्ट बीसीजी कार्यक्रम का शुभारंभ सिविल सर्जन के सभागार में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन अमरेन्द्र नाथ डे, डीटीओ डॉ एसएन सिंह, डीएस शंभू नाथ चौधरी, एसएमओ डॉ विनायक, डब्ल्यूएचओ कंसल्टेंट आरुष ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यक्रम में एडल्ट बीसीजी का सबसे पहला टीका लगवाया। साथ ही डीएस शंभू नाथ चौधरी, आरसीएच पदाधिकारी डॉ सुलामी होरो, डीटीओ डॉ डीएनए सिंह ने भी एडल्ट बीसीजी के टीके लगवाये। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में कुल जनसंख्या का 20 प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। कुल 31,802 लाभार्थियों का चिह्नित किया गया है, जिसमें 19 हजार लाभार्थियों का प्री रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि टीबी का प्रथम डोज 0-1 वर्ष के बच्चों को दिया जा रहा है लेकिन अब व्यस्क लोगों को भी बीसीजी का टीका लगाया जायेगा, जिससे राज्य को टीबी मुक्त किया जा सके।

डीपीसी अनुराग कुमार ने बताया कि व्यस्क बीसीजी प्रतिरक्षण के लिए सहमति प्रदान करने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों, पांच वर्ष पूर्व तक टीबी रोग का उपचार ले चुके व्यक्ति, तीन वर्ष पूर्व तक के टीबी रोगी के संपर्क में रहने वाले, धुम्रपान करने वाले व्यक्ति, कुपोषित व्यक्ति, मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी व्यक्ति को टीका लगाया जायेगा। पीरामल स्वास्थ्य के डीपीओ सुधीर कुमार राय ने बताया कि 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोगों एडल्ट बीसीजी प्रतिरक्षित नहीं किया जायेगा।

---------------

हिन्दुस्थान समाचार / गोपी कृष्ण कुँवर