हमारे बारे में
हमारे बारे में
हमारे बारे में


हिन्दुस्थान समाचार भारत की एक प्रमुख बहुभाषी समाचार संस्था है। यह भारत की पहली बहुभाषी समाचार एजेन्सी है। २०० से अधिक समाचार पत्र तथा दूरदर्शन सहित लगभग सभी समाचार चैनेल इसके ग्राहक हैं। पश्चिमी प्रभाव के बीच भारतीय विचार-दृष्टि के उर्वर भूमि तैयार करने में शामिल रहे चिंतक दादा साहेब आप्टे ने हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी की स्थापना 10 अप्रैल, 1948 को की थी।[1] [2] उस समय इसने दस भाषाओं ( बांग्ला, ओड़िया, असमिया, तेलुगु, मलयालम, उर्दू, पंजाबी, गुजराती, हिन्दी और मराठी)) में समाचार देना आरम्भ किया।
 
यह एक सहकारी संस्था के रूप में सन् 1957 में पंजीकृत (रजिस्टर्ड) हुई। देवनागरी लिपि में ‘टेलीप्रिन्टर’ आविष्कार का श्रेय दादा साहब आप्टे को ही है, जबकि भारतवंशियों को भाव-भूमि से जोड़ने वाले (स्व.) बालेश्वर अग्रवाल के यशस्वी संपादन व प्रबंधन में हिन्दुस्थान समाचार देश की सबसे प्रामाणिक और प्रतिष्ठित न्यूज एजेंसी के रूप में स्थापित हुई। एक समय ऐसा भी आया जब हिन्दुस्थान समाचार अपने वजूद के लिए संघर्ष कर रहा था। तब राष्ट्र कार्य के लिए समर्पित (स्व.) श्रीकांत जोशी ने सन् 2003 में हिन्दुस्थान समाचार को नया जीवन दिया। हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी मूल मंत्र है-सत्य, संवाद, सेवा और सहकार। मौजूदा समय में अध्यक्ष अरविन्द मार्डीकर के नेतृत्व में इसी पथ पर समाचार एजेंसी आगे बढ़ रही है।
 
बहु भाषीय समाचार सेवा
 
इस समय यह भारत की प्रमुख समाचार संस्था बन चुकी है। यह एजेंसी हिन्दी और उर्दू के साथ-साथ पंजाबी, मराठी, तमिल, गुजराती, असमिया, ओड़िया, कन्नड, बांग्ला, सिन्धी और नेपाली आदि भाषाओं में समाचार उपलब्ध कराती है। इस दृष्टि से यह संस्था भारतीय भाषाओं की आवाज है। हिन्दुस्थान समाचार देश की सर्वाधिक ग्राहकों वाली न्यूज एजेंसियों में शीर्ष पर है। हिन्दुस्थान समाचार का सबसे बड़ा ग्राहक देश का लोक सेवा प्रसारक 'प्रसार भारती' है। सार्वजनिक सेवा प्रसारण के उद्देश्यों को आकाशवाणी और दूरदर्शन के माध्यम से प्रसार भारती अधिनियम के संदर्भ में प्राप्त किया जाता है। इसके अलावा दैनिक समाचार पत्रों के साथ-साथ साप्ताहिक पत्रिकाएं, न्यूज-पोर्टल, न्यूज चैनल हमारे ग्राहक हैं। स्कैन सर्विस के जरिए सैकड़ों संस्थाओं को हम अपनी न्यूज सर्विस प्रदान कर रहे हैं। हमारा कौशल विविध भारतीय भाषाओं में त्वरित गति से खबर देना है।