Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, अगस्त 21, 2018 | समय 06:21 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

मेलानिया के माता-पिता को मिली अमेरिकी नागरिकता

By HindusthanSamachar | Publish Date: Aug 10 2018 2:44PM
मेलानिया के माता-पिता को मिली अमेरिकी नागरिकता

न्यू यॉर्क, 10 अगस्त (हि.स.) । अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के पिता विक्टर और मां अमालिजा नाव्स को गुरुवार को यहां मेनहटन में आयोजित एक भव्य समारोह में अमेरिकी नागरिकता प्रदान कर दी गई। मेलानिया की सपांसरशिप पर पांच साल पहले उनके माता-पिता को ग्रीन कार्ड दिया गया था।

ग्रीन कार्ड और नागरिकता के बीच में न्यूनतम पांच साल की अवधि होना ज़रूरी है। मौजूदा नियमों के तहत अमेरिका में रह रहे नागरिक अपनी पति अथवा पत्नी और बेटे-बहु व बेटी को पहले ग्रीन कार्ड तथा फिर नागरिकता दिलवा सकते हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गत नवंबर में इस तरह अमेरिकी नागरिकता प्रदान किए जाने के तौर तरीक़े का विरोध किया था और कहा था कि इस तरह की ‘चैन माइग्रेशन’ में अवांछित व्यक्तियों के आने की आशंका बनी रहती है, जिसे प्रशासन स्वीकार नहीं कर सकता। इस मुद्दे को लेकर सीनेट में भी काफ़ी चर्चा हुई है।

मेलानिया के माता-पिता को अमेरिकी नागरिकता दिए जाने के संदर्भ में मीडिया की ओर से उठाए गए सवालों के जवाब में विक्टर नाव्स के वक़ील माइकल ने संक्षिप्त जवाब में इतना ही कहा कि इसे माइग्रेशन नहीं, इवांका परिवार का सम्मिलन कहा जाना ज़्यादा उपयुक्त होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ललित

image