Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, दिसम्बर 11, 2018 | समय 21:12 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

समुद्री तूफान माइकल फ्लोरिडा के तट से टकराया, सौ साल में सबसे खतरनाक

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 11 2018 1:46PM
समुद्री तूफान माइकल फ्लोरिडा के तट से टकराया, सौ साल में सबसे खतरनाक

कृष्ण

फ्लोरिडा (अमेरिका)। समुद्री तूफान माइकल अमेरिकी प्रांत फ्लोरिडा के तटों से टकरा गया है। यह तूफान अब श्रेणी चार में पहुंच गया है और भयंकर रूप ले लिया है। राष्ट्रीय तूफान केंद्र के मुताबिक, माइकल तुफान ने बुधवार दोपहर को फ्लोरिडा के मेक्सिको बीच पर पहली दस्तक दी। इस बीच फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने इसे अकल्पनीय विनाश की चेतावनी बताया है। उन्होंने माइकल को 100 सालों में सबसे बुरा तूफ़ान बताया है। यह तूफान 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है।

फ्लोरिडा में हजारों लोगों को जगह खाली करने को कहा गया था, लेकिन कई लोग नहीं निकल पाए। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि लोगों के लिए निकलना आसान नहीं है। उन्होंने कहा,"इन लोगों में से कुछ के लिए जगह छोड़ना इतना आसान नहीं है। कुछ क्षेत्र बहुत ग़रीब हैं, इसलिए हमने बसों को भेजा है। हम लोगों को निकालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।" माइकल तूफ़ान अमरीका के पूर्वी तटों पर तेज़ी से बढ़ेगा और इलाके में भारी बारिश होगी।

इस इलाके में पिछले महीने फ्लोरेंस तूफान आया था जिससे हुई तबाही से अभी तक लोग उबर नहीं पाए हैं। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने नई चेतावनी जारी की है कि तटीय इलाक़ों के निवासी शांत वातावरण देखकर बाहर ना निकलें, क्योंकि ख़तरनाक हवाएं बहुत तेजी से बढ़ेंगी। भयंकर तूफान होने की वजह से अलाबामा और जॉर्जिया के साथ-साथ फ्लोरिडा में भी आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई है।

फ्लोरिडा में 3,70,000 से अधिक लोगों को इलाका खाली करने और ऊंची जगहों पर जाने का आदेश दिया गया था लेकिन अधिकारियों का अनुमान है कि वास्तव में बहुत कम लोगों ने ही इलाका छोड़ा है। गवर्नर रिक स्कॉट ने चेतावनी दी है कि अब निकलने का वक्त खत्म हो गया है। उन्होंने कहा कि जो लोग इलाका नहीं छोड़े हैं वे आश्रय के लिए जगह खोजें और अधिकारियों का आदेश मानें। यह शरण लेने को आखिरी मौका हो सकता है।

image