Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, सितम्बर 20, 2018 | समय 21:33 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

थाईलैंड की गुफा से बच्चों को निकालने का अभियान फिर हुआ शुरू

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jul 9 2018 3:19PM
थाईलैंड की गुफा से बच्चों को निकालने का अभियान फिर हुआ शुरू

चिरांगराई (थाईलैंड), 09 जुलाई (हि.स.)। थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में 15 दिनों से फंसे 12 लड़कों और उनके फुटबॉल कोच में से 4 को रविवार शाम तक बाहर निकाल लिया गया, लेकिन रात हो जाने की वजह से बचाव अभियान रोक दिया था। यह अभियान सोमवार को एक बार फिर शुरू हो गया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बचाव अभियान के पहले चरण में रविवार को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, यूरोप और थाईलैंड के विशेषज्ञ शामिल थे। चार युवा फुटबॉल खिलाड़ियों को गुफा से निकालने के बाद हेलीकॉप्टर के जरिए उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, इस अभियान में अब ‘बेबी सबमरीन’ की मदद भी ली जा सकती है। इस पूरे अभियान में कुल 90 गोताखोर शामिल हैं जिनमें 40 थाई और 50 अन्य देशों के गोताखोर हैं।

इस बीच गुफा के बाहर तेज बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दरअसल, बचाव के तमाम प्रयास विफल होने के बाद आनन-फानन में बच्चों को बाहर निकालने के लिए 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के 5 गोताखोर लगाए गए हैं। इनमें 10 गोताखोरों ने पहले चरण में अभियान को अंजाम दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस अभियान पर ट्वीट कर कहा कि उनका देश थाईलैंड के साथ मिलकर बच्चों को सुरक्षित गुफा से बाहर निकालने में मदद कर रहा है। ट्रंप ने कहा कि ये सभी बहादुर और प्रतिभासंपन्न हैं। (हिन्दुस्थान समाचार)

image