Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, सितम्बर 20, 2018 | समय 21:39 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

चीन के नोबेल विजेता लू श्याबाओ की विधवा ने देश छोड़ा

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jul 10 2018 3:36PM
चीन के नोबेल विजेता लू श्याबाओ की विधवा ने देश छोड़ा

बीजिंग, 10 जुलाई (हि.स.)। चीन ने अपने एक मात्र नोबेल शांति पुरस्कार विजेता स्वर्गीय लू श्याबाओ की विधवा को देश छोड़ने की इजाजत दे दी और वह फ्लाइट पकड़ कर हेलसिंकी के लिए रवाना हो गई हैं। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि लूई शिया के पति लू श्याबाओ को साल 2010 में नोबेल पुरस्कार मिला, तब से उन्हें घर में नजरबंद कर रखा गया था, जबकि उनके उपर कोई आरोप नहीं लगाया गया था। लगातार कड़ी निगरानी की वजह से लूई शिया अवसाद का शिकार हो गई थीं।

लूई श्याबो एक प्रध्यापक थे और बाद में मानवाधिकार कार्यकर्ता बन गए। साल 2009 में उन्हें तोड़फोड़ और हिंसा भड़काने के आरोप में जेल में बंद कर दिया गया। यकृत कैंसर के कारण उनकी मौत हो गई।

उल्लेखनीय है कि शिया एक कवयित्री हैं और इस साल मई में उन्होंने कहा कि नजरबंदी के विरोध में वह मरने को तैयार हैं। शिया के एक मित्र ने समाचार एजेंसी वह मंगलवार को 11 बजे (स्थानीय समय) फिनएयर की उड़ान पकड़ कर हेलसिंकी के लिए रवाना हो गईं।

हालांकि जर्मन दूतावास ने इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन जर्मन सरकार लूई शिया को देश छोड़ने की इजाजत देने के लिए चीन से लगातार अनुरोध कर रही थी। पश्चिमी देशों के राजनयिकों ने इस साल मई महीने में लूई से उनके बीजिंग स्थित फलैट में मिलने की कोशिश भी की थी, लेकिन अधिकारियों ने उन्हें घुसने नहीं दिया।

हालांकि उनके देश छोड़ने की खबर पति की पुण्यतिथि से तीन दिन पहले आई है। हिन्दुस्थान समाचार/कृष्ण

image