Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 13:04 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

मोदी कैबिनेट : अगरतला हवाई अड्डे का नाम बदलने को मंजूरी

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jul 4 2018 8:14PM
मोदी कैबिनेट : अगरतला हवाई अड्डे का नाम बदलने को मंजूरी

नई दिल्ली, 04 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने त्रिपुरा के अगरतला हवाई अड्डे का नाम बदलकर महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर हवाई अड्डा, अगरतला करने की मंजूरी दी। त्रिपुरा के लोग लम्‍बे समय से नाम बदले जाने की मांग कर रहे थे। महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर 1923 में त्रिपुरा राज्‍य के राजा बने। वे एक विद्वान और विन्रम शासक थे। महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर द्वारा दान में दिये गये जमीन पर 1942 में अगरतला हवाई अड्डे का निर्माण किया गया है।

तवांग में सशस्‍त्र सीमा बल की भूमि हस्‍तांतरित करने को मंजूरी केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तवांग में सशस्‍त्र सीमा बल (एसएसबी) की 5.99 एकड़ भूमि मेगा-फेस्टिवल-कम-मल्‍टीपरपस ग्राउंड के निर्माण के लिए अरुणाचल प्रदेश सरकार को हस्‍तांतरित करने की मंजूरी दी है।

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने पार्किंग सुविधा (4.73 एकड़) और रिंग रोड निर्माण (1.26 एकड़) के साथ मेगा-फेस्टिवल-कम-मल्‍टीपरपस ग्राउंड के निर्माण के लिए तवांग में एसएसबी परिसर के भीतर 5.99 एकड़ उपयुक्‍त भूमि की पहचान की थी। तदनुसार, राज्‍य सरकार ने इस 5.99 एकड़ भूमि को हस्‍तांतरित करने का आग्रह किया था। केवीएस को रक्षा भूमि हस्‍तांतरण को मंजूरी दिल्‍ली कैंट के कंधार लाइंस के केन्‍द्रीय वि़द्यालय नं.- 4 के निर्माण के लिए केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) को 1 रुपये प्रति वर्ष के मामूली किराए के साथ पट्टे पर 4 एकड़ रक्षा भूमि हस्‍तांतरित करने की मंजूरी दी है।

इसके अलावा सर्वे संख्‍या 408, जालंधर कैंट में केंद्रीय विद्यालय नं. 04 के निर्माण के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन को 1 रुपये प्रति वर्ष के मामूली किराए के साथ पट्टे पर 7.5 एकड़ ए-1 रक्षा भूमि हस्‍तांतरित करने की मंजूरी दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप

image