Hindusthan Samachar
Banner 2 बुधवार, अक्तूबर 17, 2018 | समय 01:06 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

गुटखा घोटालाः तमिलनाडु में 40 जगहों पर सीबीआई की छापेमारी

By HindusthanSamachar | Publish Date: Sep 5 2018 2:04PM
गुटखा घोटालाः तमिलनाडु में 40 जगहों पर सीबीआई की छापेमारी

नई दिल्ली, 05 सितंबर (हि.स.)। गुटखा घोटाला मामले में चेन्नई समेत 40 जगहों पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की छापेमारी चल रही है। इसमें राज्य के स्वास्थ्य मंत्री, पुलिस महानिदेशक व चेन्नई के पूर्व पुलिस कमिश्नर के आवासीय परिसर शामिल हैं। इसी मामले में 2016 के दौरान गृह सचिव के आवास पर भी छापेमारी की गई थी।

उल्लेखनीय है कि आज सुबह से ही सीबीआई की टीम तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर, पुलिस महानिदेशक टीके राजेंद्रन, पूर्व राज्यमंत्री बीवी रम्मना व कुछ अन्य लोगों के आवासीय परिसर पर गुटखा घोटाला मामले में छापेमारी कर रही है। साथ ही चेन्नई के पूर्व पुलिस कमिश्नर एस जार्ज के आवासीय परिसर में भी छापेमारी की जा रही है। सीबीआई की इस विशेष टीम में दिल्ली मुख्यालय की एंटी करप्शन टीम-3 के अधिकारी शामिल हैं।

हालांकि यह पहला मौका है जब सीबीआई ने इस मामले में किसी पुलिस प्रमुख के आवास पर छापेमारी की है। छापेमारी की पुष्टि करते हुए सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने कहा है कि एजेंसी की टीम तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री व अन्य 30 लोगों के आवासीय परिसरों में गुटखा घोटाले के तहत छापेमारी कर रही है। सीबीआई के सूत्रों का दावा है कि राजेन्द्रण व जार्ज से जुड़े लोगों के परिसरों पर छापेमारी की जा रही है।

सूत्रों के मुताबिक एक भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी व कुछ खाद्य सुरक्षा व बिक्री कर विभाग के अधिकारियों के यहां भी छापेमारी की कार्रवाई जारी है। उल्लेनीय है कि सीबीआई ने कुछ दिनों पूर्व एमडीएम गुटखा के मालिक माधव राव से इस मामले में पूछताछ की थी। हालांकि इस मामले में एजेंसी ने कुछ एेसे लोगों का भी बयान लिया है जो बड़े अधिकारियों को रिश्वत की राशि पहुंचाते थे।

मामले में आरोप है कि यह लगभग 39.91 करोड़ रुपये का घोटाला है। पहले इस मामले में राज्य के खुफिया व भ्रष्टाचार निरोधक निदेशालय ने मामला दर्ज किया था लेकिन बाद मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश पर इस मामले को सीबीआई के हवाले किया गया। पिछले मई के दौरान सीबीआई ने इस मामले में मुकदमा दर्ज किया था।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रमोद

image