Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 05:56 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

दीपोत्सव पर योगी देंगे अयोध्या को करोड़ों की सौगात

By HindusthanSamachar | Publish Date: Nov 6 2018 10:58AM
दीपोत्सव पर योगी देंगे अयोध्या को करोड़ों की सौगात

पवन

अयोध्या। गोरखपुर के महंत योगी आदित्यनाथ प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी अयोध्या को दीपावली का उपहार देने की परंपरा बखूबी निर्वहन करते आ रहे हैं। दीपोत्सव के समारोह से योगी ने अयोध्या की त्रेतायुग की दीपावली की यादों को विश्व पटल पर एक नई पहचान दिलाई है। अयोध्या में पर्यटन विकास की संभावनाएं की काफी बलवती हो रही हैं।

पिछले वर्ष 2017 में अयोध्या में योगी सरकार के पहले दीपोत्सव पर सीएम ने 133 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। आज मंगलवार को इस बार के दीपोत्सव पर वे 176 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उपहार देने जा रहे हैं। रानी 'हो' पार्क के विस्तारीकरण को गति देकर योगी ने अंतर्राष्ट्रीय क्षितिज पर भी विशेष पहचान बनाई है। दो राज्यपाल व दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक की मौजूदगी में सीएम करोड़ों की योजनाओं का अयोध्या में शिलान्यास व लोकार्पण कर अयोध्या की जनता के सुपुर्द करेंगे । शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर पर्यटन, सिंचाई, पावर कारपोरेशन समेत कई विभाग तैयारी पूरी कर चुके हैं।

18 अक्टूबर 2017 को पहले दीपोत्सव पर अयोध्या आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 133 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का रामकथा पार्क में शिलान्यास किया था। रामकथा गैलरी व रानी 'हो' मेमोरियल का पर्यटन विकास, अयोध्या में साकेत पेट्रोल पंप के निकट नया बस स्टैंड, पुराने बस स्टैंड पर पार्किंग निर्माण, दिगंबर अखाड़ा में बहुद्देशीय हॉल का निर्माण, पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर यात्री शेड का निर्माण, राम की पैड़ी का सुंदरीकरण, रेलवे स्टेशन पर पर्यटक सूचना केंद्र, गुप्तारघाट का विकास, पार्क व पार्किंग, अयोध्या स्ट्रीट रिज्यूविनेशन आदि परियोजनाएं हैं।

अयोध्या को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए ये योजनाएं स्वीकृत हैं| अभी कुछ पर काम चल रहा है। दीपोत्सव पर इस बार सीएम की ओर से दी जा रही 176 करोड़ की परियोजनाओं में रानी 'हो' स्मारक विस्तार, राम की पैड़ी उच्चीकरण सहित नगर विकास विभाग की अमृत योजना के तहत कई कार्य शामिल हैं। योगी ऐसे वक्त विकास योजनाओं का तोहफा लेकर रामनगरी आ रहे हैं, जब मंदिर निर्माण की मांग जोर पकड़ती नजर आ रही है। संत धर्माचार्य योगी से उपहार में मंदिर निर्माण ही चाहते हैं।

image