Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, फरवरी 18, 2019 | समय 04:22 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

मोदी-राजे के राज में देश और राज्‍य की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत हुई : प्रकाश जावड़ेकर

By HindusthanSamachar | Publish Date: Dec 3 2018 4:23PM
मोदी-राजे के राज में देश और राज्‍य की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत हुई : प्रकाश जावड़ेकर

डॉ. मयंक चतुर्वेदी

जयपुर। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार के दौरान खदानों में काम बंद था, जिसके कारण से प्रदेशभर में बेरोजगारी का बड़ा संकट खड़ा हो गया था लेकिन मेरे पर्यावरण मंत्री बनते ही इस दिशा में काम शुरू किया गया और छोटी- बड़ी वह सभी खदाने खोली गईं जोकि राज्‍य में रोजगार को बढ़ाने का बड़ा कारण हैं, जिसके बाद से प्रदेश में रोजगार के कई हजार लोगों को नया रोजगार मिला है। राजस्थान में हमारी सरकार के दौरान केंद्र की तुलना में 20% तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, एक करोड़ से ज्यादा विदेशी सैलानी प्रतिवर्ष राजस्थान के प्रवास पर आए हैं इससे भी हजारों लोगों को रोजगार के नए अवसर मुहैया हो सके हैं। इसी प्रकार से आधारभूत सुविधाओं के जरिए भी रोजगार और विकास दोनों पर केंद्र और राजस्‍थान की भाजपा सरकार ने अब तक विशेष ध्‍यान दिया है।

यह कहना है मानवसंसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का। वे आज हिन्‍दुस्‍थान समाचार से विशेष बातचीत कर रहे थे केंद्रीयमंत्री और राजस्थान भाजपा के चुनाव प्रभारी जावड़ेकर ने कहा कि राजस्थान में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है। हम विकास के मुद्दे और अपने 5 साल के कार्य को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं, हमें विश्वास है कि राजस्थान की जनता का पूर्ण आशीर्वाद भाजपा को मिलेगा ।

एक प्रश्‍न के जवाब में उन्होंने कहा कि हम पूर्ण विश्वास से कह सकते हैं कि भाजपा चुनाव जीत रही है क्योंकि जिस तरह से हमने टिकट बांटे, चुनाव प्रचार किया और कर रहे हैं तथा जिसके परिणाम स्वरूप हमें जैसा जनसमर्थन समूचे राजस्थान से मिल रहा है उसे देखकर हमारा विश्वास अटल है। वास्तव में हमने काम करके दिखाया है। सही पूछिए तो बातों से नहीं हम अपने काम के जरिए यहां फिर से सरकार बनाने जा रहे हैं।

जावड़ेकर ने हि.स. को बताया कि आज जो लाभार्थी हैं वही हमारे प्रचारक और एंबेस्डर हैं, इस कारण से भी जनता के बीच से आवाज आ रही है कि हमें राजस्थान से मोदी जी के हाथ मजबूत करने हैं । जब उनसे हिन्‍दुस्‍थान समाचार ने पूछा कि महंगाई, भ्रष्टाचार और रोजगार इन तीन मुद्दों को लेकर कांग्रेस जनता के बीच है, इस पर आपका क्या कहना है ? श्री जावड़ेकर ने कहा कि यह तीनों मुद्दे आज नहीं हैं, यदि मूल्य वृद्धि की बात करें तो वह पहले बहुत अधिक थी जो कि वर्तमान में कम है। 2014 में पेट्रोल और डीजल के दाम जो कांग्रेस छोड़कर गई थी, उसकी तुलना में आज यह कम हैं, चाहें तो आप भी आंकड़े उठाकर देख सकते हैं। महंगाई जो पहले 10% से अधिक रहती थी, वह भाजपा सरकार आने के बाद से 3 से 4% से ऊपर नहीं गई है। वास्तव में कांग्रेस का यह कोई मुद्दा कही नहीं ठहरता है। दूसरा जहां तक भ्रष्टाचार का विषय है, साढ़े 4 साल केंद्र में सरकार रहने के बाद भाजपा को लेकर कांग्रेस को अब तक कोई भ्रष्टाचार का मुद्दा नहीं मिला है। हमारे ऊपर एक भी दाग भ्रष्टाचार का नहीं है, यह भी हमारी सबसे बड़ी सफलता है। यह राफेल-राफेल चिल्लाते हैं लेकिन उसकी हकीकत भी जनता जानती है। हमने जो राफेल का सौदा किया उसमें कोई बिचौलिया नहीं। यह देश हित में किया गया सौदा है, यही कारण है कि इस मुद्दे पर भी कांग्रेस के हाथ खाली है।

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि रोजगार के पिछले साढ़े 4 सालों में केंद्र और राज्‍य में रहते हुए हमारी सरकारों ने व्यापक अवसर सुलभ कराए हैं । केंद्र स्‍तर पर 14 करोड़ मुद्रा लोन दिए गए, जिसके कारण से सीधे तौर पर 07 करोड़ रोजगार के नए अवसर सृजित हुए। सरकारी नौकरियों को लेकर भी हमारा ग्राफ बहुत अच्छा है । पूरे देश में 4 सालों के दौरान 60 हजार नई नौकरियां दी गईं। इसके अलावा यदि इंफ्रास्ट्रक्चर की बात करें तो जहां मनमोहन सरकार में 07 किलोमीटर तक प्रतिदिन रोड़ बनती थी, वह आज हमारी सरकार आने के बाद 28 किलोमीटर तक प्रतिदिन नई सड़क बनाई जा रही है। इससे भी रोजगार के कई नए अवसर उपलब्ध हुए हैं। प्रकाश जावड़ेकर कहते हैं, यदि देश में 09 करोड़ से ज्यादा टॉयलेट बनते हैं, 02 करोड़ से ज्यादा घर बनते हैं तो निश्चित इससे भी तमाम प्रकार के नए रोजगार सृजित होते हैं और देश भर में एक बहुत बड़ी आबादी को रोजगार मिलता है।

उन्होंने कहा कि पहले राजस्थान में कांग्रेस की सरकार के दौरान खदानों में काम बंद था, जिसके कारण से हजारों लोग बेरोजगार हुए थे लेकिन केंद्र में हमारी सरकार आते ही इस दिशा में काम शुरू किया गया । खदानों को फिर से खोल दिया गया । इस कारण से राजस्‍थान में लाखों लोगों को नया रोजगार मिला है। उनका कहना यह भी है कि टूरिज्म में देश में 14% की बढ़ोतरी हुई है तो राजस्थान में हमारी सरकार के दौरान इसमें 20% तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है । एक करोड़ से ज्यादा विदेशी सैलानी प्रतिवर्ष राजस्थान के प्रवास पर आए हैं इससे भी हजारों लोगों को रोजगार के नए अवसर मुहैया हो सके हैं । उन्होंने कहा कि मनरेगा में पहले जहां 27 हजार करोड़ का बजट हुआ करता था, केंद्र में मोदी सरकार के आते ही भाजपा सरकार ने इसे 56 हजार करोड़ से ज्यादा का कर दिया जिससे लाखों लोगों को नए रोजगार के अवसर सुलभ हुए हैं। इसी प्रकार आईटी सेक्टर से लेकर तमाम क्षेत्रों में नए रोजगार सुलभ हुए हैं। अर्थव्यवस्था को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में वहीं उनका कहना था कि देश की अर्थव्यवस्था कांग्रेस की मनमोहन सरकार के समय जिस हालत में थी उस तुलना में आज यह बहुत बेहतर है। 07% की दर से हमारी ज़ीडीपी ग्रोथ आगे बढ़ रही है इसलिए यहां रोजगार तेजी से बढ़ रहे हैं और चारों तरफ विकास सीधे तौर पर दिखाई देता है। वास्तव में हमने जो वादा जनता से किया वह पूरा किया है।

जावड़ेकर ने कहा कि इस राज्य में भी पिछले 5 साल के दौरान सरकार में रहते हुए जनता की भरपूर सेवा तल्लीनता के साथ करने का कार्य भाजपा के कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया है। कांग्रेस को लेकर पूछे गए एक प्रश्‍न के जवाब में उन्‍होंने कहा कि जो पार्टी सर्जिकल स्ट्राइक जैसे राष्ट्रभक्ति से जुड़े मुद्दों पर राजनीति करती है और सबूत मांगती है वास्तव में ऐसी कांग्रेस के बारे में बहुत ज्यादा कुछ कहने का कोई मतलब नहीं बनता । हम राष्ट्रभक्‍ति की भावना से राजनीति में आगे बढ़ रहे हैं, मुद्दा सेना की देशभक्ति से जुड़ा हो या समाज की सेवा से हमारे लिए राजनीति पुण्य कार्य है। उन्होंने कहा कि जीएसटी-नोटबंदी पर जो कांग्रेस बाहर कहती दिखती है, वही जीएसटी को लेकर अंदर बैठकों में हां-हां करती है।

उन्होंने कहा कि जहां पहले 03 करोड़ लोग अपना आयकर दाखिल करते थे, जीएसटी के कारण ही संभव हुआ है कि यह संख्या 07 करोड़ से अधिक हो गई है। इससे जो राशि राजकीय कोष में जमा हुई है वह राज्यों के विकास के लिए हमारे द्वारा उपलब्‍ध कराई गई है जिसमें की राजस्थान को भी बहुत बड़ी धनराशि पूर्व कांग्रेस सरकार की तुलना में हमने उपलब्ध कराई है । जीएसटी के एक निर्णय के कारण से देश का विकास तेजी से हो रहा है, वहीं यह जीएसटी का निर्णय देश को प्रामाणिक बनाने की दिशा में बड़ा कदम भी कहा जा सकता है। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर भी तंज कसा और कहा कि राहुल पहले गीता का पहला श्लोक याद कर लें, हम जान जाएंगे कि वह हिंदुत्व को जानते हैं। हमें राहुल गांधी से मजहब का पाठ पढ़ने की जरूरत नहीं है, जिस तरीके से वे आज मजहब का पाठ पढ़ा रहे हैं, वह वास्तव में हास्‍यास्‍पद है । उन्होंने कहा हम धर्मनिरपेक्ष, जाति निरपेक्ष, सबका साथ सबका विकास के सिद्धान्‍त को लेकर आगे बढ़ने में विश्वास करते हैं और इसी दिशा में आगे बढ़ गए हैं। वहीं, कांग्रेस अभी भी जातियों की राजनीति कर रही है और देश की जनता को भुलावे में रखना चाहती है ।

जावड़ेकर ने कहा कि जनता विकास के मुद्दे पर भाजपा के साथ खड़ी है और आगामी 11 तारीख को फैसला आप सभी के सामने आ जाएगा। राजस्‍थान में भाजपा की सरकार बनने जा रही है ।

लोकप्रिय खबरें
चुनाव 2018
image