Hindusthan Samachar
Banner 2 शुक्रवार, जनवरी 18, 2019 | समय 22:00 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

केलंग में पारा शून्य से नौ डिग्री नीचे, मनाली से ठंडा हुआ कुफरी

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jan 11 2019 10:52AM
केलंग में पारा शून्य से नौ डिग्री नीचे, मनाली से ठंडा हुआ कुफरी

उज्जवल

शिमला। हिमाचल प्रदेश में ठंड का प्रकोप जारी है। जनजातीय इलाकों में भीषण ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर और पांगी के इलाकों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी से पानी के प्राकृतिक स्रोत जम गए हैं।

बीती रात लाहौल-स्पीति के केलंग में तापमान -9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया| यह राज्य का यह सबसे ठंडा स्थल रहा। शिमला के निकटवर्ती पर्यटन स्थल कुफरी में मनाली से भी ज्यादा ठंड पड़ी और पारा हिमांक बिंदु के नीचे पहुंच गया है। कुफरी में न्यूनतम तापमान -1.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जबकि मनाली में एक डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा मंडी में न्यूनतम तापमान 0.3, डलहौजी में 0.6, चायल में 1.9, शिमला में 2.7, सोलन व सुंदरनगर में तीन, सियोबाग में 4.2, धर्मशाला में 4.4, भूतर में 4.6, नाहन में 4.7, ऊना में 4.8, पालमपुर में पांच, जुब्बड़हट्टी में 5.2, चंबा में 5.5, बिलासपुर में 5.6, हमीरपुर में 6.2 और कांगड़ा में 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से राज्य में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। 12 जनवरी को प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी की आशंका है। इससे प्रदेश भर में सर्दी का प्रकोप और ज्यादा होगा।

हिन्दुस्थान समाचार

image