Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, अक्तूबर 23, 2018 | समय 22:17 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

उत्तराखंड में 12 तक भारी बारिश का अलर्ट

By HindusthanSamachar | Publish Date: Aug 10 2018 4:32PM
उत्तराखंड में 12 तक भारी बारिश का अलर्ट

देहरादून, 10 अगस्त (हि.स.)। राजधानी देहरादून सहित प्रदेश के हिस्सों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई, लेकिन दोपहर तक मौसम पूरी तरह खुला रहा। हालांकि आसमान में बादल छाए हुए थे। वहीं मौसम विभाग की ओर प्रदेश में​ तीन दिन तक कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है।

मौसम विभाग की ओर से राज्य के कुछ क्षेत्रों में 10 से 12 अगस्त तक भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है। इस दौरान बादल फटने, बज्रपात की घटनाएं होने से जनजीवन प्रभावित होने की चेतावनी जारी की गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने भी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

आपदा प्रबंधन से जुड़े विभागीय अधिकारियों को लगातार जिला आपदा केंद्र से संपर्क बनाकर भारी बारिश की स्थिति में नुकसान की सूचनाएं तत्काल देने को कहा गया है। जिलाधिकारी ने जिला आपदा परिचालन केंद्र से जुड़े अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए। जिले में कहीं भी भारी बारिश से किसी प्रकार का कोई नुकसान होता है तो विभागीय अधिकारियों के साथ आम लोग भी 0135-2726066 के साथ टोल फ्री 1077 पर सूचित कर सकते हैं।

गोहरी माफी में शुक्रवार सुबह वर्षा के कारण में नदी का जलस्तर में बढ़ गया है। जलस्तर को कम करने के लिएचार जेसीबी मशीन क्यूटेक खोदने के लिए लगी हुई है। ताकि पानी गांव की तरफ न बहकर मुख्यधारा में बहे। वहीं जिला विकास अधिकारी प्रदीप पांडेय ने गुरूवार को गौहरीमाफी क्षेत्र में दौरा कर लोगों को जलभराव के कारण होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक किया। इसके साथ ही 67 प्रभावित परिवारों को फौरी राहत दी गई। जिसमें प्रति परिवार 3800 रुपये का चेक दिया गया। कृषि क्षति अन्य प्रभावितों को जांच के बाद सहायता राशि देने के लिए कार्य तेजी से जारी है।

शुक्रवार को ग्राम बड़कली दुधली व खट्टा पानी में नदी का चैनलाइजेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया। वहीं, नगर निगम की ओर से सर्वे चौक में बंद हुई सीवर लाइन, पेयजल लाइन कार्य का मरम्मत किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश

image