Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, दिसम्बर 18, 2018 | समय 00:24 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

राज्य में पंचायत चुनावों के सातवें चरण का मतदान शुरू

By HindusthanSamachar | Publish Date: Dec 4 2018 9:20AM
राज्य में पंचायत चुनावों के सातवें चरण का मतदान शुरू

बलवान

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में जारी पंचायती चुनावों के सातवें चरण का मतदान मंगलवार सुबह आठ से बजे शुरू हो गया हैं। राज्य में कईं पहाड़ी जिलों में गहरे कोहरे के कारण कम ही लोग अभी मतदान केंद्र तक पहुंचे हैं मगर जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा मतदान में तेज़ी देखने को मिलेगी। मंगलवार को मतदान सुबह आठ बजे शुरू हो गया है जो दोपहर दो बजे तक चलेगा।

सातवें चरण में 341 सरपंच और 1798 पंच हलकों में 475865 व 345880 मतदाता अपने मतअधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। 85 सरपंच और 912 पंच पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। मतदान वाले क्षेत्रों में स्थापित 2714 मतदान केंद्रों में से 576 कश्मीर और 2138 जम्मू संभाग में बनाए गए हैं। कश्मीर में 428 व जम्मू में 464 केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। इसी बीच पंच-सरपंच के कुल 2139 हलकों में 5575 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा। इनमें 1229 सरपंच के लिए और 4346 पंच के लिए चुनाव मैदान में हैं। सातवें चरण के तहत कश्मीर के नौ जिलों व जम्मू संभाग के छह जिलों में चुनाव होगा।

कश्मीर संभाग के कुपवाड़ा जिले के ब्लाक त्रेगाम, कदिराबाद, काजियाबाद, बांडीपोरा जिले के नैदखाई, बारामुला जिले के रफियाबद, पटटन, गांदरबल जिले के सैफपेरा, बडगाम जिले के सुखनाग, परनेवानं, पुलवामा जिले के शादीमार्ग, शोपियां जिले के कपरान, हरमैन, कुलगाम जिले के पोमवे, अनंतनाग जिले के ब्रेनग, लारनू और संगम में चुनाव हो रहा है। वहीं जम्मू संभाग के रामबन जिले के ब्लाक रामबन, रियासी जिले के माहौर, गुलाबगढ़, चसाना, साम्बा जिले के साम्बा, नड, सुंब, जम्मू जिले के सुचेतगढ़, बिश्नाह, अरनिया, राजौरी जिले के बुददल, राजनगर, ख्वास तथा पुंछ जिले के मेंढर में चुनाव जारी है। प्रशासन ने सातवें चरण के चुनावों को देखते हुए सुरक्षा के भारी इंतजाम किए हैं और चुनावी क्षेत्रों में भारी मात्रा में सुरक्षाबलों को तैनात किया है। बता दें कि छह चरणों के चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न हो चुके हैं और इनमें मतदान का प्रतिशत भी उम्मीद से कहीं ज्यादा रहा है।

image