Hindusthan Samachar
Banner 2 शुक्रवार, जनवरी 18, 2019 | समय 20:58 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

रणवीर सिंह ने फतह किया सात महाद्वीपों का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jan 11 2019 6:21PM
रणवीर सिंह ने फतह किया सात महाद्वीपों का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर

गोविन्द

नई दिल्ली, 11 जनवरी (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर के सपूत कर्नल रणवीर सिंह जम्वाल के साहस के आगे दुनिया के सात महाद्वीपों की सबसे ऊंची पर्वत शृंखलाएं भी बौनी साबित हुई हैं। शेर-ए-कश्मीर सहित दो बार सेवा विशिष्ट पदक हासिल करने वाले कर्नल रणवीर ने 4 जनवरी को अंटार्कटिका स्थित माउंटेन विनसन को जब फतह किया तो वह ऐसा कारनामा करने वाले देश के नौवें पर्वतारोही थे।

इसके साथ कर्नल रणवीर सिंह जम्वाल देश के पहले सैन्य अधिकारी बन गए हैं, जिन्होंने सात महाद्वीपों की कठिन और सबसे ऊंची चोटियों को फतेह किया है। मूलरूप से जम्मू के सांबा जिला के भडौरी गांव के रहने वाले कर्नल रणवीर सिंह जम्वाल 25 दिसंबर को रवाना हुए थे। गुरुवार सुबह ही इस समिट को पूरा करने के बाद अंटार्कटिका के पुंटा अरीनास में लैंड किया। उन्होंने इस समिट को पूरा करने के लिए दोस्तों और देशवासियों की दुआओं और सहयोग पर आभार जताया है।

इससे पहले र्वाल एशिया और विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट, अफ्रीका के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट किलिमंजारो, ऑस्ट्रेलिया में माउंट कार्सटेंस पिरामिड, यूरोप में माउंट एल्ब्रस, दक्षिण अफ्रीका में माउंट एकॉनकागुआ और उत्तरी अमेरिका में माउंट डेनाली पर चढ़ाई पूरी कर चुके हैं। उल्लेखनिय है कि जम्वाल माउंट एवरेस्ट पर तीन बार सफलतापूर्वक चढ़ने का गौरव प्राप्त कर चुके हैं। छह महाद्वीपों में 30 से अधिक समिट किए हैं। वे तीन एवरेस्ट समिट में भाग लेने वाले भारत के एकमात्र व्यक्ति हैं और उनके गतिशील नेतृत्व में कुल 51 पर्वतारोही एवरेस्ट पर चढ़ाई कर चुके हैं। हिन्दुस्थान समाचार

image