Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, दिसम्बर 11, 2018 | समय 20:57 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

पलासा पहुंचा चक्रवाती तूफान ‘तितली,’ 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं हवाएं

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 11 2018 10:22AM
पलासा पहुंचा चक्रवाती तूफान ‘तितली,’ 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं हवाएं

समन्वय

भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान ‘तितली’ ने सुबह साढ़े चार बजे से साढ़े पांच बजे के बीच भू भाग को स्पर्श किया। गोपालपुर के दक्षिण पश्चिम में स्थित आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के पलासा के निकट इस तूफान ने भू भाग को स्पर्श किया। इस दौरान 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। इस दौरान गोपालपुर में 126 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं चलीं।

भू भाग स्पर्श करने के बाद अब धीरे-धीरे ‘तितली’ कमजोर पड़ने लगेगा व पश्चिम बंगाल की ओर अग्रसर होगा। क्षेत्रीय मौसम विभाग कार्यालय से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी। राज्य के विशेष राहत कमिशनर विष्णुपद सेठी ने गुरुवार की सुबह पत्रकारों से जानकारी देते हुए कहा कि इस चक्रवाती तूफान के कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। हालांकि चक्रवाती तूफान के कारण गजपति जिले में भारी नुकसान हुआ है।

गजपति जिले में संचार की व्यवस्थाएं बिल्कुल ठप हो गई हैं। जगह-जगह बिजली के खंबे व पेड़ गिर गए हैं। गंजाम जिले में भी तूफान का प्रभाव दिखा लेकिन संचार व्यवस्थाओं को उतना नुकसान नहीं पहुंचा है। उन्होंने कहा कि तूफान के कारण गंजाम, खोर्धा, पुरी, जगतसिंहपुर, गजपति, केन्द्रापड़ा, भद्रक व बालेश्वर में तेज बारिश हो रही है। गंजाम, गजपति व पुरी जिले में सर्वाधिक बारिश हुई है।

एस्बेस्टस की छत वाले घरों, स्ट्रीट लाइट आदि को सर्वाधिक नुकसान पहुंचा है। गजपति व गंजाम जिले में अनेक स्थानों पर पेड़ सड़क पर गिरने के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार शाम तक विभिन्न तटीय जिलों के निचले इलाकों से तीन लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर लाया गया है। 1112 साइक्लोन शेल्टरों में इन लोगों को रखा गया है।

प्रशासन ने गंजाम जिले में 105 व जगतसिंहपुर जिले में 18 गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों में भर्ती कराया है। श्री सेठी ने बताया कि राज्य के समस्त 30 जिलों में 30 आपातकालीन आपरेशन केन्द्र स्थापित किये गए हैं। 300 पावर बोट राहत व सहायता कार्य के लिए तैयार रखे गए हैं। उन्होंने बताया कि 13 एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। इसमें गंजाम, गजपति व पुरी जिलों में दो-दो टीमों को रखा गया है। इन टीमों ने अपना काम शुरु कर दिया है। इसके अलावा केन्द्रापड़ा, नयागढ़, भद्रक, जगतसिंहपुर, बालेश्वर, खोर्धा, व संबलपुर में भी एनडीआरएफ की एक- एक टीमों को तैनात किया गया है।

image