Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, अगस्त 21, 2018 | समय 06:21 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

मॉरीशस में बना भव्य ''विश्व हिन्दी सचिवालय''

By HindusthanSamachar | Publish Date: Aug 10 2018 7:40PM
मॉरीशस में बना भव्य 'विश्व हिन्दी सचिवालय'

नई दिल्ली, 10 अगस्त (हि.स.)। हिन्दी भाषा के विश्व में प्रचार-प्रसार के लिए भारत सरकार ने हिन्द महासागर द्वीप देश मॉरीशस में 'विश्व हिन्दी सचिवालय' स्थापित किया है। फरवरी, 2008 में शुरू हुआ विश्व हिन्दी सचिवालय अब एक भव्य परिसर का रूप ले चुका है। भारत-मॉरीशस के सहयोग से निर्मित विश्व हिन्दी सचिवालय का उद्घाटन मार्च, 2018 को मॉरीशस के प्रधानमंत्री कुमार जगन्नाथ की उपस्थिति में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया था।

विश्व हिंदी सचिवालय वैश्विक स्तर पर हिंदी के प्रचार-प्रसार में संलग्न भारत और मॉरीशस सरकार की द्विपक्षीय संस्था है। 1975 में नागपुर में आयोजित प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन सहित लगातार कई विश्व हिंदी सम्मेलनों में हुए विचार-मंथन के फलस्वरूप मॉरीशस और भारत के बीच एक द्विपक्षीय समझौते के आधार पर मॉरीशस की विधानसभा में एक अधिनियम पारित करते हुए सचिवालय की स्थापना की गयी है। विश्व हिन्दी सचिवालय का उद्देश्य विश्व हिंदी दिवस, कार्यारम्भ दिवस, हिंदी दिवस, अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी, सम्मलेन, कवि सम्मलेन, नाट्य प्रस्तुति, संगीत कार्यक्रम, सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से कार्यशाला, अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता, व्याख्यानमाला, परिचर्चा तथा विचार मंच के द्वारा हिंदी के प्रचार-प्रसार का मार्ग प्रशस्त करने का सफल प्रयास करना है।

विश्व हिंदी सचिवालय अधिनियम 2002 के अनुसार, जिसका उद्देश्य हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में प्रोन्नत करना, संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दिलाने के लिए एक सशक्त मंच प्रदान करना तथा अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में हिंदी का संवर्धन एवं परिरक्षण करना है। अपने स्थापना वर्ष से सचिवालय लगातार अपनी वैश्विक गतिविधियों द्वारा हिंदी को विश्व भाषा बनाने का मार्ग प्रशस्त करता आ रहा है। 12 मार्च, 2015 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मॉरीशस के प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ द्वारा विश्व हिंदी सचिवालय के मुख्यालय के निर्माण का आधिकारिक शुभारंभ किया गया। आठ अक्टूबर, 2016 को भूमि पूजा की गई तथा औपचारिक निर्माण कार्य आरंभ हुआ था।

हिन्दुस्थान समाचार/निमिष

image