Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, सितम्बर 20, 2018 | समय 22:11 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

हर क्षेत्र में बढ़ रही है महिलाओं की भागीदारीः प्रधानमंत्री

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jul 12 2018 2:43PM
हर क्षेत्र में बढ़ रही है महिलाओं की भागीदारीः प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, 12 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद के क्रम में आज स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं से बात की और उनके अनुभव साझा किए। श्री मोदी ने नमो ऐप के जरिए महिलाओं से संवाद करते हुए कहा कि महिलाओं को उनकी शक्तियों, योग्यता और हुनर से परिचित कराने का अवसर उपलब्ध कराए जाने पर ही महिला सशक्तिकरण संभव है। इसके बिना केवल महिला सशक्तिकरण की बात करने भर से यह संभव नहीं है।

श्री मोदी ने गुरूवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये महिलाओं से बातचीत में कहा कि आज कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जिसमें महिलाओं की हिस्सेदारी नहीं है और वह बड़ी तादाद में उस क्षेत्र में काम न कर रही हों। कृषि और दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में महिलाओं का योगदान सबसे ज्यादा है| उनके बिना इस क्षेत्र के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के ग्रामीण इलाकों में, छोटे उद्यमियों, श्रमिकों, के लिए स्वयं सहायता समूह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। ये स्वयं सहायता समूह एक तरह से गरीब तबके और खासतौर पर महिलाओं की आर्थिक उन्नति का आधार बने हुए हैं और महिलाओं को जागरूक करने के साथ ही आर्थिक और सामाजिक तौर पर मजबूत भी बना रहे।

उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की बढ़ती उपयोगिता के मद्देनजर इस योजना को सभी राज्यों में शुरु किया जा चुका है। नतीजतन, ये स्वयं सहायता समूह लाखों-करोड़ों महिलाओं के जीवन में बेहतरी लाने का काम कर रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि स्वयं सहायता समूह के ढाई लाख से अधिक सदस्य प्रशिक्षण प्राप्त कर धान की बेहतर तरीके से खेती कर रहे हैं। इसी तरह लगभग 2 लाख सदस्य नए तरीक़ों से सब्जी की खेती में जुटे हुए हैं|

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री इससे पहले भी नमो ऐप के जरिए उज्ज्वला योजना, मुद्रा योजना, कौशल भारत समेत कई अन्य योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद कर चुके हैं ।

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत

image