Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, दिसम्बर 18, 2018 | समय 01:03 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

जयपुर जिले की सभी 19 सीटों पर कड़ी टक्कर

By HindusthanSamachar | Publish Date: Dec 6 2018 8:52PM
जयपुर जिले की सभी 19 सीटों पर कड़ी टक्कर
रितिका
जयपुर। राजस्थान  में कल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। ऐसे में राजस्थान की राजधानी जयपुर की विधानसभा सीटों का सरकार बनाने में अहम योगदान होगा। जयपुर की 19 विधानसभा सीटें भी महत्वपूर्ण भूमिका में रहेंगी। यह तय करेंगी कि डिजिटल इंडिया को सबसे ज्यादा बढ़ावा देने वाली राजस्थान की मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे फिर से सरकार बनाने में कामयाब होंगी या कांग्रेस इस बार उनके हाथ से सत्ता हथियाने में सफलता हासिल करेगी। जयपुर जिले की 19 सीटों पर कुल 347 उम्मीदवार मैदान में हैं।

कोटपूतली सीट :-
 
कोटपूतली सीट पर वर्तमान में कांग्रेस का कब्जा है। इस बार यहां से भाजपा ने मुकेश गोयल और कांग्रेस ने राजेंद्र सिंह यादव को मैदान में उतारा है। वर्तमान में यहां कांग्रेस भाजपा और रालोपा के रामस्वरूप के बीच टक्कर है। यहां से 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। क्षेत्र में कुल दो लाख पांच हजार 881 मतदाता हैं।
 
विराट नगर :-
 
विराट नगर में भाजपा के डॉ. फूलचंद भिण्डा वर्तमान विधायक है। वहीं कांग्रेस इंद्रराज गुर्जर चुनाव मैदान में है। पिछला चुनाव भी इन्हीं दोनों उम्मीदवारों के बीच हुआ था। हालांकि इस बार दो निर्दलीय उम्मीदवार भी टक्कर दे रहे हैं। ऐसे में यहां चतुष्कोणीय मुकाबला हो रहा है। क्षेत्र में कुल दो लाख सात हजार 789 मतदाता हैं, जो मिलकर इन चारों उम्मीदवारों की किसमत का फैसला करेंगे।
 
शाहपुरा सीट :-
 
जिले की शाहपुरा सीट पर भाजपा के राव राजेंद्र सिंह मैदान में हैं। वहीं कांग्रेस के मनीष यादव भी दोबारा किस्मत आजमा रहे हैं। इनके अलावा निर्दलीय आलोक बेनीवाल यहां टक्कर दे रहे हैं। क्षेत्र में त्रिकोणीय मुकाबला है। यहां कुल उम्मीदवारों की संख्या नौ है। क्षेत्र में कुल दो लाख सात हजार 776 मतदाता हैं। यह सीट पिछले चुनाव से भाजपा के पास है।
 
चौमूं :-
 
जिले की चौमूं सीट पर भाजपा के रामलाल शर्मा का कब्जा है। वर्तमान में भाजपा के रामलाल शर्मा, कांग्रेस के भगवान सहाय सैनी और आरएलपी के छुट्टनलाल यादव चुनाव मैदान में हैं। यहां त्रिकोणीय मुकाबला है। यहां से 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। क्षेत्र में कुल दो लाख 19 हजार 705 मतदाता चुनाव मैदान में है। बता दें कि यह सीट बीते दो चुनावों से भाजपा के पास है।
 
फुलेरा :-
 
जिले की फुलेरा सीट से वर्तमान में भाजपा के निर्मल कुमावत का कब्जा है। पार्टी ने इस बार भी उन्हीं पर भरोसा जताया है। वहीं कांग्रेस के विद्याधर सिंह मैदान में हैं। इनके अलावा आरएलटीपी की स्पर्धा चौधरी और निर्दलीय डीडी कुमावत के बीच कड़ा मुकाबला है। ऐसे में यहां चतुष्कोणीय मुकाबले की स्थिति बनी हुई है। यहां से पहले स्पर्धा कांग्रेस से टिकट की दावेदारी कर रही थी। वहीं डीडी कुमावत भाजपा से दावेदारी ठोक रहे थे। दोनों ही उम्मीदवारों को पार्टी से टिकट नहीं मिलने पर चुनाव मैदान में कूदने का फैसला किया। बता दें कि क्षेत्र से 18 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। क्षेत्र में कुल दो लाख 38 हजार 854 मतदाता हैं। यह सीट पिछले चुनाव से भाजपा के पास है।
 
दूदू :-
 
क्षेत्र के दूदू विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान में भाजपा के डॉ. प्रमचंद बैरवा का कब्जा है। इस बार भी पार्टी की ओर से उन्हें टिकट मिला है। वहीं कांग्रेस से रितेश बैरवा चुनाव मैदान में हैं। इनके अलावा निर्दलीय बाबूलाल नागर हैं। यहां त्रिकोणीय मुकाबला है। यहां से बाबूलाल नागर कांग्रेस के बागी उम्मीदवार हैं। उन्हीं के कारण यहां त्रिकोणीय मुकाबला बना हुआ है। यहां से 10 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। क्षेत्र में दो लाख 29 हजार 85 मतदाता हैं। यह सीट अभी भाजपा के पास है।
 
झोटवाड़ा :-
 
जयपुर की अन्य झोटवाड़ा सीट पर भाजपा के राजपाल सिंह शेखावत और कांग्रेस के लालचंद कटारिया मैदान में हैं। यहां दोनों ही उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है। क्षेत्र से 20 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां मतदाताओं की कुल संख्या तीन लाख 60 हजार 813 है। बता दें कि यह सीट पिछले चुनाव से भाजपा के पास है।
 
आमेर विधानसभा :-
 
एतिहासिक आमेर विधानसभा सीट पर पूर्व में राजपा और वर्तमान में बसपा के नवीन पिलानिया के पास है। उनके सामने भाजपा के सतीश पुनिया और कांग्रेस की ओर से प्रशांत शर्मा उम्मीदवार हैं। यहां भाजपा और बसपा के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है। हालांकि प्रशांत भी यहां जीतने की पूरी कोशिश में लगे हैं। क्षेत्र से 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। क्षेत्र में दो लाख 45 हजार 776 मतदाता हैं। यह सीट बीते चुनाव से राजपा के कब्जे में है।
 
जमवारामगढ़ :-
 
जिले की जमवारामगढ़ सीट से वर्तमान में भाजपा के महेंद्र पाल सिंह विधायक हैं। वर्तमान में यहां से भाजपा के महेंद्र पाल मीणा औ कांग्रेस के गोपाल लाल मीणा चुनाव मैदान में हैं। यहां दोनों ही पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है। यहां से 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां मतदाताओं की संख्या दो लाख चार हजार 753 है। यह सीट पिछले चुनाव से भाजपा के पास है।
 
हवामहल सीट :-
 
अधिकतर समय भाजपा के वर्चस्व वाली हवामहल सीट पर वर्तमान में भाजपा के सुरेन्द्र पारीक का कब्जा है। उनके सामने कांग्रेस के डॉ. महेश जोशी मैदान में हैं। दोनों ही पाटियों के बीच इस सीट पर कांटें की टक्कर है। क्षेत्र में 19 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस क्षेत्र में कुल दो लाख 31 हजार आठ मतदाता हैं। यह सीट पिछले चुनाव से भाजपा के पास है।
 
विद्याधरनगर सीट :-
 
जयपुर के विधानसभा क्षेत्र विद्याधरनगर में भाजपा के नरपत सिंह और कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल आमने सामने हैं। इनके अलावा कांग्रेस के बागी निर्दलीय उम्मीदवार विक्रम सिंह और भाजपा के बागी पवन गोयल भी मैदान में हैं। यहां वर्तमान में चारों ही उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है। विधानसभा से 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। क्षेत्र में तीन लाख 18 हजार 483 मतदाता हैं। गौरतलब है कि यह सीट बीते दो चुनावों से भाजपा के पास है।
 
सिविल लाइंस :-
 
जिले की सिविल लाइंस सीट पर भाजपा के अरूण चतुर्वेदी का कब्जा है। यहां उनके सामने कांग्रेस के कद्दावर नेता प्रताप सिंह खाचरियावास हैं। दोनों ही उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है। दोनों ही उम्मीदवारों में से जीत का अनुमान नहीं लगाया जा सकता। यहां से 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। क्षेत्र में दो लाख 35 हजार 78 मतदाता हैं। यह सीट पिछले चुनाव से भाजपा के पास है।
 
किशनपोल सीट :-
 
जिले की किशनपोल सीट पर भी भाजपा का ही अधिकार रहा है। यहां से वर्तमान में भाजपा के मोहन लाल विधायक हैं। भाजपा ने इस बार भी इन्हीं को यहां मौका दिया है। इनके सामने कांग्रेस के अमीन कागजी मैदान में हैं। बीते चुनावों में भी दोनों नेताओं के बीच मुकाबला हुआ था। इस बार भी जीत का संघर्ष इन्हीं दोनों नेताओं के बीच होगा। यहां से जिले के सबसे अधिक 46 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस क्षेत्र में वर्तमान में एक लाख 96 हजार 306 मतदाता हैं। यह सीट बीते तीन चुनावों से भाजपा के पास है।
 
आदर्श नगर :-
 
आदर्श नगर में वर्तमान में भाजपा के अशोक परनामी विधायक हैं। उनके सामने कांग्रेस ने रफीक खान को उतारा है। क्षेत्र से 31 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां पर दो लाख 40 हजार 436 मतदाता हैं। यह सीट पर पिछले चुनाव से भाजपा के पास है।
 
मालवीय नगर :-
 
जयपुर के मालवीय नगर में इस बार भाजपा के कालीचरण सराफ और कांग्रेस की अर्चना शर्मा के बीच कड़ी टक्कर है। दोनों ही पार्टियों ने क्षेत्र के बड़े और जाने-माने चेहरों को टिकट दिया है। जनता दोनों उम्मीदवारों से परिचित है। यहां से 22 उम्मीदवार चुनावी रण में हैं। क्षेत्र में दो लाख 12 हजार 151 मतदाता हैं। इससे पहले भी यह सीट भाजपा के पास रही है।
 
सांगानेर सीट :-
 
जिले की अन्य महत्वपूर्ण सांगानेर सीट से वर्तमान में भाजपा के अशोक लाहोटी विधायक हैं। यह जिले की हॉट सीटों में से एक मानी जाती है। इस बार भी पार्टी ने अशोक लोहाटी पर ही विश्वास जताया है। वहीं पिछले चुनावों में हार देखने वाले पुष्पेंद्र भारद्वाज दोबारा कांग्रेस की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां दोनों ही पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर है। यहां से कुल 29 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। क्षेत्र में कुल तीन लाख एक हजार 559 मतदाता हैं। यह सीट बीते तीन चुनावों से भाजपा के कब्जे में है।
 
बगरू :-
 
बगरू से भाजपा के डॉ. कैलाश वर्मा वर्तमान विधायक हैं। इस बार भी पार्टी ने उन्हें मैदान में उतारा है। उनके सामने बीते चुनावों के कांग्रेस की उम्मीदवार गंगा देवी ही चुनाव मैदान में है। दोनों ही उम्मीदवारों के बीच यहां कड़ा मुकाबला है। क्षेत्र से 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ने के लिए उतरे हैं। क्षेत्र में दो लाख 93 हजार 929 मतदाता उम्मीदवारों की किसमत का फैसला करेंगे। यह सीट 2008 में कांग्रेस के पास थी।
 
बस्सी :-
 
जिले की अन्य आरक्षित सीट बस्सी पर वर्तमान में निर्दलीय विधायक अंजू देवी का कब्जा है। इस बार इस सीट पर भाजपा के कन्हैयालाल मीणा और कांग्रेस के दौलत सिंह मीणा चुनाव मैदान में हैं। भाजपा और कांग्रेस के अलावा निर्दलीय उम्मीदवार अंजु धानका और निर्दलीय उम्मीदवार लक्ष्मण मीणा भी चुनाव मैदान में हैं। यहां चतुष्कोणीय मुकाबला है। यहां से 15 उम्मीदवार मैदान में हैं। क्षेत्र में कुल दो लाख आठ हजार 238 उम्मीदवार मैदान में है। यह सीट बीते दो साल से निर्दलीय के पास है।
 
चाकसू :-
 
जिले की चाकसू सीट पर भाजपा के रामोतार बैरवा का कब्जा है। इस बार भी वह भाजपा की ओर से चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं। उनके सामने कांग्रेस के वेद प्रकाश सोलंकी उम्मीदवार हैं। दोनों ही उम्मीदवारों के बीच यहां कांटे की टक्कर है। इस सीट पर कुल छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। क्षेत्र में कुल दो लाख तीन हजार 776 मतदाता हैं। इस सीट पर बीते तीन चुनावों से भाजपा का कब्जा है।
image