Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, दिसम्बर 11, 2018 | समय 20:45 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सबतै ज्यादा जवान, पेट भरण किसान, सबतै ज्यादा मैडल जीतने वाली हरियाणा की धरती को प्रणाम: पीएम मोदी

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 9 2018 8:05PM
सबतै ज्यादा जवान, पेट भरण किसान, सबतै ज्यादा मैडल जीतने वाली हरियाणा की धरती को प्रणाम: पीएम मोदी
अनिल
रोहतक। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सामाजिक समरसता और राष्ट्रीय एकता के लिए लड़ने वाले राष्ट्रीय महापुरुष दीनबंधु सर छोटूराम को सच्ची श्रद्धांजलि तब मिलेगी जब हम सब मिलकर उनके सपनों के नए भारत का निर्माण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को गढ़ी सांपला गांव में दीनबंधु सर छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करने, उनसे जुड़ी चीजों के संग्राहलय का उद्घाटन करने तथा सोनीपत के बड़ी में बनने जा रही रेल कोच रिपेयर फैक्ट्री की आधारशिला रखने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।
 
इस दौरान प्रधानमंत्री ने हरियाणावी अंदाज में कहा कि आज मैं सबतै ज्यादा जवान, पेट भरण किसान तथा सबतै ज्यादा मैडल जीतने वाली हरियाणा की धरती को प्रणाम करता हूं। उन्होंने कहा कि देश में हरियाणवियों का कोई मुकाबला नहीं हैं। उन्होंने पुन: हरियाणवी अंदाज में कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम की मूर्ति थमने सौंपने आया सूं, इसतै बड़ा मेरे खातर के हो सकै। उन्होंने कहा कि आज उन्हें गपला में किसानों की आवाज उठाने वाले और किसानों के मसीहा जिन्हें रहबर-ए-आजम भी कहा जाता है, दीनबंधु सर छोटूराम की विशाल प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आज ही उन्होंने हरियाणा की सबसे ऊंची मूर्ति के अनावरण के साथ-साथ संग्राहलय का भी उद्घाटन किया, जो रोहतक की एक नई पहचान बन गई है। उन्होंने कहा कि आज इस अक्टूबर माह में उन्होंने दीनबंधु सर छोटूराम की मूर्ति का अनावरण हरियाणा में किया है तो वहीं आने वाली 31 अबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति का अनावरण भी उनके हाथों किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने जनसमूह से सीधा संवाद करते हुए कहा कि आज दीनबंधु सर छोटूराम की आत्मा जहां भी है, देखकर खुश होगी कि हरियाणा के सोनीपत में लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे कोच मरम्मत फैक्ट्री स्थापित की जाएगी और इस फैक्ट्री में हर साल लगभग 250 डिब्बों की मरम्मत करके आधुनिक बनाया जाएगा।
 
मोदी ने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम हालांकि स्वतंत्र भारत को नहीं देख पाए लेकिन उन्होंने भारत की आकांक्षाओं और उम्मीदों को देखते हुए समस्याओं का निदान करने में अपना पूरा प्रयास किया। उन्होंने अंग्रेेजों की बांटों और राज करो की नीति के खिलाफ डट कर लड़ाई की। प्रधानमंत्री ने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम का कद इतना बड़ा था कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने दीनबंधु सर छोटूराम के लिए कहा था कि अगर छोटूराम जीवित होते तो बंटवारे के बाद मुझे पंजाब की चिंता नहीं करनी पड़ती वो खुद संभाल लेते क्योंकि दीनबंधु सर छोटूराम का पश्चिम और उत्तर भारत में काफी प्रभाव था और अंग्रेज प्रशासक भी उनकी बात को मना करने से पहले 100 बार सोचते थे।

प्रधानमंत्री ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां
 
प्रधानमंत्री ने वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा किये गए कार्यों की रूपरेखा रखते हुए कहा कि पिछले 4 सालों के दौरान केंद्र सरकार ने महान व्यक्तियों को सम्मान दिया है। उनके दिखाए रास्तों का विस्तार भी किया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बैंकों के दरवाजे खोल दिये हैं और जनधन जैसी योजना हर गरीब व्यक्ति के लिए लाई गई है। आज बैंकों से ऋण लेना आसान हो गया है और अभी हाल ही में इंडिया पोस्ट बैंक की शुरुआत की गई, जिससे घर बैठे बैकिंग की सुविधा सुनिश्चित हो पाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले समय में बीज से बाजार तक फसल की ऐसी व्यवस्था कर रही है जिसमें आधुनिक बीजों, सिंचाई, मिट्टी का स्वास्थ्य इत्यादि पर कार्य किया जा रहा है और इन सब से हरियाणा के किसानों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि लगभग 50 लाख सोएल हेल्थ कार्ड वितरित किये गए हैं, साढ़े 6 लाख किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा किया गया है और अब तक लगभग साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। इसी प्रकार लखवार बांध के लिए 6 राज्यों के बीच समझौता हुआ है इससे हरियाणा को लाभ होने वाला है।

21 फसलों का बढ़ाया समर्थन मूल्य
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान शुरू किया गया है, जिसके तहत किसानों को यदि समर्थन मूल्य से कम आय होती है तो राज्य सरकार द्वारा उसकी भरपाई की जाएगी। इसी प्रकार फसलों की लागत पर 50 प्रतिशत लाभांश का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि गेहूं, गन्ने, धान समेत 21 फसलों पर समर्थन मूल्य बढ़ाया गया है, जिसके तहत धान पर 200 रुपये प्रति क्विंटल, मक्के पर 275 रुपये और बाजरे पर 525 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि किसान ये मांग कई सालों से कर रहे थे, जिसे उनकी सरकार ने पूरा किया।
 
इसी प्रकार हाल ही में आयुष्मान भारत योजना को लागू किया गया है, जिसके तहत गरीबों को 5 लाख रुपये तक नि:शुल्क इलाज किया जाता है और इस योजना की पहली लाभार्थी भी हरियाणा से ही थी। उन्होंने कहा कि अभी तक दो हफ्तों में 50 हजार से अधिक लोगों को इस योजना को लाभ या तो मिल चुका है या दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा को खुले में शौच मुक्त किया गया है। इसी कड़ी में रोहतक की महर्षि दयानंद युनिवर्सिटी को स्वच्छता रैंकिंग में प्रथम स्थान मिला है। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे में बताया कि दीनबंधु सर छोटूराम ने भी समाज में सोच परिवर्तन के लिए हमेशा अपनी 2 बेटियों के साथ खड़े रहे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के युवा खेलों में विश्व शक्ति बनने में जुटे हैं और चौधरी साहब के सपने को साकार करने में लगे हैं तथा हरियाणा देश की गति को आगे ले जाने में कार्य कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने जताया प्रधानमंत्री का आभार
 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हरियाणा आगमन पर स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बुलंदियों पर ले जा रहे हैं और आज प्रसन्नता का विषय है कि उन्होंने रोहतक के गढ़ी-सांपला गांव में दीनबंधु सर छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। साथ ही रेल कोट फैक्ट्री की आधारशीला रख कर युवाओं के लिए रोजगार के मौके भी उपलब्ध कराये। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्हीं कारणों से पीएम मोदी का बहुत-बहुत धन्यवाद। इसी प्रकार वर्तमान सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लागत का डेढ़ गुणा का काम किया है और हरियाणा सरकार भी इस कदम पर चल रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में जिन किसानों का बीमा नहीं है, उन्हें भी राशि दी गई है और भावांतर भरपाई येाजना को लागू किया है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने बाजरा को खरीदा है और 1950 रुपये के दाम के साथ किसानों का पंजीकरण करवाया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से केएमपी के उद्घाटन के लिए समय मांगते हुए कहा कि आने वाले एक महीने के अंदर इस का उद्घाटन किया जाएगा और इस 180 किलोमीटर लंबे हाईवे पर पांच बड़े अर्थात् पंचग्राम शहर विकसित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में युवाओं को सरकारी नौकरी मेरिट के आधार पर दी जा रही है तथा सवा लाख लोगों का कौशल विकास करके रोजगार दिया गया है।
 
छोटूराम ने किसानों को आर्थिक रूप से किया मजबूत
 
केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम किसानों के मसीहा थे और उन्होंने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए प्रेरित किया। दीनबंधु सर छोटूराम ने संकल्प लिया था कि वे शोषित, पीड़ित, दलित को जागरूक करेंगे जो लुप्त हो चुका है और उन्होंने इन सबको एक करके उनके अधिकारों के प्रति लड़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कृषि एक धंधा है इसके के बारे में दीनबंधु सर छोटूराम ने किसानों को पहले बार बताया। जब हरियाणा पंजाब से अलग हुआ था तो अनाज लेना पड़ता था परंतु आज हरियाणा इतना सक्षम हो चुका है कि देश के खाद्यान्न भण्डार में हरियाणा का 17 प्रतिशत का योगदान है, जबकि देश में हरियाणा की भूमि केवल 2 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में चार बड़े नेताओं सुभाष चंद्र बोस, भीमराव अम्बेडकर, दीनबंधु छोटूराम और सरदार पटेल जैसों को उतना सम्मान नहीं मिला, जितना मिलना चाहिए था।
 
वहीं हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष एवं विधायक सुभाष बराला ने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम ने किसानों व मजदूरों को आर्थिक आजादी दिलाने का काम किया और ग्राम उत्थान का नारा दिया। उन्होंने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम जी के सपनों को पूरा करने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया।
image