Hindusthan Samachar
Banner 2 शनिवार, फरवरी 23, 2019 | समय 10:15 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

महेंद्रनाथ पांडेय बन सकते हैं सिक्किम के राज्यपाल

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jul 12 2018 2:31PM
महेंद्रनाथ पांडेय बन सकते हैं सिक्किम के राज्यपाल

नई दिल्ली, 12 जुलाई (हि.स.) (अपडेट) । उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष एवं लोकसभा सांसद डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय को सिक्किम का राज्यपाल बनाया जा सकता है। इसके अलावा और राज्यों में भी नए राज्यपालों की नियुक्ति हो सकती है।

सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार ने कई राज्यों में राज्यपालों की नियुक्ति को लेकर मंथन शुरू कर दिया है। इस संदर्भ में लोकतांत्रिक परंपराओं का पालन करते हुए संबंधित मुख्यमंत्रियों से भी विचार-विमर्श किया जा रहा है। माना जा रहा है कि यह आदेश गुरुवार शाम तक निर्गत हो जाएगा।

हालांकि उत्तराखंड के राज्यपाल पर फैसला एक महीने पहले होना था, लेकिन उसको भी अन्य राज्यपालों की नियुक्ति के फैसले के साथ संबंध कर दिया गया है।

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह को उत्तराखंड का राज्यपाल बनाया जा सकता है। उत्तराखंड के राज्यपाल केके पाल का कार्यकाल बीते आठ जुलाई को पूरा हो चुका है। नई नियुक्ति होने तक पाल से इस पद पर बने रहने के लिए कहा गया है। भाजपा के कद्दावर नेता रहे कल्याण सिंह अविभाजित उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। उस वक्त उत्तराखंड भी उत्तरप्रदेश का हिस्सा हुआ करता था।

सूत्रों के मुताबिक सपा व बसपा के बीच संभावित गठबंधन से घबराए भाजपा के कुछ नेताओं का मानना है कि कल्याण सिंह को यदि उत्तराखंड का राज्यपाल बनाया जाता है तो इसका सकारात्मक असर आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में पार्टी के वोटबैंक पर पड़ेगा। पिछड़े वर्ग से ताल्लुक रखने वाले कल्याण सिंह लोध जाति के हैं। वहीं, डॉ. पांडेय के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष का पद भी पिछड़े या दलित समाज के किसी नेता को सौंपा जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि बिहार के तत्कालीन राज्यपाल रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति बनने के कारण केंद्र सरकार ने भाजपा के वरिष्ठ नेता सत्यपाल मलिक को प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया था। मलिक की नियुक्ति से पहले केंद्र ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से विचार-विमर्श किया था।

हिन्दुस्थान समाचार/पवन

लोकप्रिय खबरें
चुनाव 2018
image