Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 06:08 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jul 11 2018 8:03PM
भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

पेरिस, 11 जुलाई (हि.स.)। भारतीय अर्थव्यवस्था ने तेज गति पकड़ ली है। फ्रांस को पीछे धकेलते हुए भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। विश्व बैंक के साल 2017 के शंसोधित आंकड़े से यह खुलासा हुआ है।

विश्व बैंक के आंकड़े के मुताबिक, भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) पिछले साल के अंत में 2.597 ट्रिलियन डॉलर थी, जबकि फ्रांस की 2.582 ट्रिलियन डॉलर थी। हालांकि आंकड़ों के अनुसार प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत फ्रांस से कई गुना पीछे है।

विदित हो कि कई तिमाहियों की मंदी के बाद भारत की अर्थव्यवस्था जुलाई, 2017 से फिर से मजबूत होने लगी है। नोटबंदी और जीएसटी (माल एवं सेवा कर) के कारण दिखे ठहराव के बाद पिछले साल मैन्युफैक्चरिंग और उपभोक्ता खर्च में आई तेजी भारतीय अर्थव्यवस्था को गति देने के प्रमुख कारक रहे।

एक दशक में भारत की जीडीपी दोगुनी हो चुकी है और संभावना जताई जा रही है कि चीनी अर्थव्यवस्था की गति धीमी पड़ सकती है जिससे भारत एशिया का प्रमुख आर्थिक ताकत के तौर पर उभर सकता है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, इस साल भारत की विकास दर 7.4 फीसदी रह सकती है और कर सुधार एवं घरेलू खर्चे के चलते साल 2019 में भारत की विकास दर 7.8 फीसदी पहुंच सकती है।

वहीं, दुनिया की औसत विकास दर के 3.9 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है। लंदन स्थित कंसल्टंसी फर्म ‘सेंटर फॉर इकनॉमिक्स ऐंड बिजनस रिसर्च’ ने पिछले साल के अंत में यह भविष्यवाणी की थी विकास दर के मामले में भारत ब्रिटेन और फ्रांस दोनों को पीछे छोड़ देगा। यही नहीं, साल 2032 तक भारत के दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यव्था बन जाएगी।

उल्लेखनीय है कि साल 2017 के आखिर में ब्रिटेन 2.622 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था। हालांकि इस समय अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इसके बाद चीन, जापान और जर्मनी का स्थान है।

हिन्दुस्थान समाचार/कृष्ण

image