Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, दिसम्बर 11, 2018 | समय 21:52 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

पांच राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा, 11 दिसम्बर को आएंगे नतीजे

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 6 2018 4:23PM
पांच राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा, 11 दिसम्बर को आएंगे नतीजे
अनूप
नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों से जुड़े मतदान कार्यक्रम की घोषणा कर दी। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिज़ोरम में एक चरण में और छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा। सभी नतीजे 11 दिसम्बर को आएंगे।
 
मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने शनिवार को यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि छत्तीसगढ़ के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। बाकी राज्यों में चुनाव एक ही चरण में पूरे होंगे। 15 अक्टूबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
 
छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 12 नवम्बर को नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर और दूसरे चरण में 20 नवम्बर को राज्य के उत्तरी हिस्से की 72 सीटों पर मतदान होगा। मध्य प्रदेश और मिज़ोरम में 28 नवम्बर को तथा राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसम्बर को मतदान होगा।
 
मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा घोषित राज्यवार चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार हैं:
 
छत्तीसगढ़ का पहला चरण (नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर मतदान होगा)
 
अधिसूचना : 16 अक्टूबर
 
नामांकन& आखिरी तारीख : 23 अक्टूबर
 
नामांकन की जांच : 24 अक्टूबर
 
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख : 26 अक्टूबर
 
मतदान : 12 नवम्बर
 
छत्तीसगढ़ का दूसरा चरण
 
कुल सीटें : 72
 
अधिसूचना : 26 अक्टूबर
 
नामांकन की आखिरी तारीख : 2 नवम्बर
 
नामांकन की जांच : 3 नवम्बर
 
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख : 5 नवम्बर
 
मतदान : 20 नवम्बर
 
मध्य प्रदेश और मिजोरम
 
अधिसूचना : 2 नवम्बर
 
नामांकन की आखिरी तारीख : 9 नवम्बर
 
नामांकन की जांच : 12 नवम्बर
 
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख : 14 नवम्बर
 
मतदान : 28 नवम्बर
 
राजस्थान और तेलंगाना
 
अधिसूचना : 12 नवम्बर
 
नामांकन की आखिरी तारीख : 19 नवम्बर
 
नामांकन की जांच : 20 नवम्बर
 
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख : 22 नवम्बर
 
मतदान : 7 दिसम्बर
 
किस राज्य में कब खत्म हो रहा विधानसभा का कार्यकाल

छत्तीसगढ़ : 5 जनवरी, 2019
 
मध्य प्रदेश : 7 जनवरी, 2019
 
राजस्थान : 20 जनवरी, 2019
 
मिजोरम : 15 दिसम्बर, 2018
 
आज प्रेस कॉन्फ्रेंस का वक्त बदलने को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि जरूरी तैयारियों के चलते इसमें देरी की गई है। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही आज से राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। 119 सदस्यों वाली तेलंगाना विधानसभा समय से पूर्व भंग की गई थी, इसलिए वहां उसी समय आचार संहिता लागू हो गई थी। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, मध्य प्रदेश का 7 जनवरी, राजस्थान का 20 जनवरी और मिज़ोरम विधानसभा का कार्यकाल 15 दिसम्बर खत्म हो रहा है। इनमे क्रमशः 90, 230, 200 और 40 सीटें हैं।
 
चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के फैसले के तहत उम्मीदवारों को बताना होगा कि उन पर किन-किन मामलों में मुकदमा चल रहा है। उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार के लिए पर्यावरण अनुकूल सामग्री का उपयोग करने को कहा गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक महिला बूथ होगा जो पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित होगा, जहां सुरक्षा बंदोबस्त भी महिला सुरक्षाकर्मियों के हाथों में होगी।
 
उन्होंने बताया कि ‘हेट स्पीच’ या आचार संहिता उल्लंघन के अन्य मामले में लोग फ़िल्म और फ़ोटो भेजकर चुनाव आयोग से शिकायत कर सकेंगे। ऐसी शिकायतों का निस्तारण करने के बाद शिकायतकर्ता को भी सूचित किया जाएगा। नियमित तौर पर चुनाव अधिकारियों को मीडिया को भी अद्यतन सूचनाएं उपलब्ध कराने को कहा गया है।
 
सोशल मीडिया पर निर्वाचन आयोग की खास नज़र रहेगी। मतदान केंद्रों पर दिव्यांग जनों को ध्यान में रखा गया है ताकि उन्हें कोई असुविधा न हो। निर्वाचन कार्य से जुड़े प्रत्येक अधिकारी पर भी नजर रखी जाएगी ताकि वह निष्पक्ष व्यवहार करें।
image