Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, दिसम्बर 11, 2018 | समय 22:10 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

केंद्र सरकार अनाज खरीद के लिए कर्नाटक को देगी 450 करोड़

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 6 2018 8:03PM
केंद्र सरकार अनाज खरीद के लिए कर्नाटक को देगी 450 करोड़
सुशील
नई दिल्ली। केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्रालय अनाज की सरकारी खरीद पर हुए व्यय की प्रतिपूर्ति के लिए कर्नाटक राज्य सरकार को एक सप्ताह के भीतर लगभग 450 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा।
 
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने शनिवार को यहां केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान से मंत्रालय में मुलाकात की।
 
मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने पत्रकारों से कहा कि कर्नाटक में धान, ज्वार, रागी और मक्का की खरीद की जाती है। सरकारी खरीद पर हुए व्यय की प्रतिपूर्ति खाद्य विभाग द्वारा की जाती है। उन्होंने कहा कि अनाज व मोटे अनाज की खरीद पर हुए व्यय के संबंध में कर्नाटक के दावे वर्ष 2015-16 और उससे पूर्व की अवधि से लंबित पड़े थे, जिसपर आज कर्नाटक के मुख्मंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने चर्चा की।
 
विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि लंबित दावों के शीघ्र निपटारे के लिए प्रत्येक सप्ताह शुक्रवार को राज्य के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस किया करें, जिससे समय की बचत हो।
 
मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने कहा कि वर्ष 2006-07 से 2015-16 की अवधि से अनाज और मोटे अनाज की खरीद के लंबित पड़े मामले के कुल 1127.77 करोड़ रुपये भुगतान के विषय पर चर्चा की।
 
खाद्य विभाग के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि वर्ष 2015-16 से संबंधित दावों के लिए संशोधित मांग पत्र मिलने के एक सप्ताह के भीतर राज्य सरकार को लगभग 450 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने शेष लंबित दावों को भी युद्ध स्तर पर हल करने का भरोसा दिया है।
image