Hindusthan Samachar
Banner 2 शुक्रवार, दिसम्बर 14, 2018 | समय 15:12 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को करेंगे पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का लोकार्पण

By HindusthanSamachar | Publish Date: Sep 9 2018 4:18PM
प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को करेंगे पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का लोकार्पण

नई दिल्ली, 09 सितम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 अक्टूबर को सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उनकी प्रतिमा ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का लोकार्पण करेंगे। यह दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा होगी। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के मुख्यंमत्री रहते पटेल की सबसे बड़ी प्रतिमा बनाने का जो संकल्प लिया था, वह पूरा होने जा रहा है। सरदार पटेल की जयंती पर प्रधानमंत्री प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे। रुपानी ने कहा कि आज कुछ लोग देश की एकता और अखंडता और साथ ही समाज को तोड़ने का काम कर रहें है, उनके सामने एकता के प्रतीक के रूप में ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी ’ खड़ी होने जा रही है, जो देश के लिए एक गौरव की बात बनेगा।

रुपानी ने कहा कि कांग्रेस ने पटेल को हमेशा किनारे ही रखा। अगर सरदार पटेल न होते तो भारत का मानचित्र कुछ और ही होता क्योंकि आजादी के बाद उन्होंने ही रियासतों और रजवाड़ों को समझाकर उनका भारत में विलय कराया किंतु प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया के सामने पटेल को अच्छे ढंग से प्रस्तुत किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’ विश्वस्तरीय मानकों के साथ तैयार की गई है। इसकी ऊंचाई 182 मीटर है और यह ‘स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’ से दोगुनी है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत

image