Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 05:56 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सुदीप्त रॉय चौधरी ने चिटफंड कंपनियों से वसूले हैं करोड़ों रुपये

By HindusthanSamachar | Publish Date: Nov 5 2018 5:31PM
सुदीप्त रॉय चौधरी ने चिटफंड कंपनियों से वसूले हैं करोड़ों रुपये

ओम‌ प्रकाश

कोलकाता । कोलकाता में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रविवार को ब्रोकर एवं स्वघोषित कारोबारी सुदीप्त रॉय चौधरी को गिरफ्तार किया था। ईडी की पूछताछ में सुदीप्त ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। ईडी के सूत्रों ने सोमवार को बताया कि सुदीप्त ने सीबीआई और ईडी को मैनेज करने के नाम पर सिर्फ शारदा और रोजवैली ही नहीं बल्कि दर्जनों चिटफंड कंपनियों के निदेशकों से करोड़ों करोड़ों रुपये की वसूली की है।

एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि रविवार को पूछताछ में उसने खुलासा किया कि रोजवैली के मालिक गौतम कुंडू से दो करोड़ रुपये लिए थे। इसी तरह से शारदा समूह के मालिक सुदीप्त सेन से करोड़ों रुपये की वसूली उसने की थी। इन दोनों चिटफंड कंपनियों के अलावा और 12 ऐसी चिटफंड कंपनियों का नाम सामने आया है। इनके निदेशकों को सीबीआई और ईडी के नाम पर धमकाकर सुदीप्त ने करोड़ों रुपये वसूला है। सुदीप्त पश्चिम बंगाल में सबसे बड़ा पॉलीटिकल ब्रोकर के रूप में जाना जाता है।

सत्तारूढ तृणमूल कांग्रेस और अन्य राजनीतिक पार्टियों में शीर्षस्थ नेताओं से उसके बेहद करीबी संबंध हैं। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) तथा ईडी समेत अन्य जांच एजेंसियों और राज्य पुलिस में भी उसने अपनी पकड़ मजबूत बना रखी है। इसका लाभ उठाकर वह कथित तौर पर चिटफंड घोटाले में फंसे नेताओं के लिए जांच एजेंसियों के अधिकारियों को घूस देकर मैनेज करता था। उसने 12 ऐसी चिटफंड कंपनियों का नाम बताया है, जिनके निदेशकों से उसने यह कहकर रुपये वसूले थे कि वह इन रुपयों को सीबीआई अथवा ईडी के अधिकारियों को घूस देकर कंपनी के खिलाफ जांच नहीं होने देगा।

उसने कुछ पुलिसकर्मियों के नाम भी बताए हैं जो इस उगाही में उसकी मदद करते थे। इन सबकी सूची ईडी की ओर से बनाई गई है। उसके बयान के आधार पर नए सिरे से मामले की जांच की जा रही है।‌ सुदीप्त पर यह भी आरोप लगा है कि उसने घूस आदि देकर शारदा, नारदा, रोजवैली जैसे मामलों में जांच की गति को न सिर्फ धीमी की है, बल्कि आरोपित नेताओं को बचाने में भी अधिकारियों को मैनेज किया है। उसकी संपत्ति करीब करीब 100 करोड़ रुपये से अधिक की है। 

image