Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, मार्च 25, 2019 | समय 05:51 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

एक साल के दौरान गाजियाबाद-हापुड़ में 451 नए उद्योग लगे और 5 सौ करोड़ का निवेश हुआ

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jan 11 2019 3:40PM
एक साल के दौरान गाजियाबाद-हापुड़ में 451 नए उद्योग लगे और 5 सौ करोड़ का निवेश हुआ

फरमान

गाजियाबाद। गाजियाबाद व हापुड़ जिले में पिछले एक साल के दौरान देश भर से आए उद्यमियों ने पांच सौ करोड़ रुपये का निवेश किया है। दोनों जिलों में 451 उद्योग लगाने के साथ ही करीब पांच हजार लोगों के लिए रोजगार का सृजन किया गया है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष उद्योगों की स्थापना से लेकर राजस्व प्राप्ति तक में दो से ढाई गुना इज़ाफ़ा हुआ है।

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम (यूपीएसआईडीसी ) की क्षेत्रीय प्रबंधक स्मिता सिंह ने शुक्रवार को बताया कि गाजियाबाद में कुल 11 और हापुड़ में मात्र दो ही औद्योगिक क्षेत्र हैं। पिछले साल ट्रांसफर लेवी से करीब 27 करोड़ का राजस्व विभाग को प्राप्त हुआ है। इतना ही नहीं करीब 28 करोड़ अलॉटमेंट व मदों से मिला है। इसमें हापुड़ जिला भी शामिल है।

स्मिता सिंह ने बताया कि जिले में नए उद्योग लाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्हें तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यूपीएसआईडीसी ने अपनी कार्य प्रणाली में भी परिवर्तन किया है। कई-कई साल से प्लाट लेकर उद्योग न लगाने वाले उद्यमियों को नोटिस देकर दबाव बनाया गया कि वे उद्योग लगाएं। अनेक प्लाट निरस्त भी किये गए जिसके बाद निवेशकों के स्थान पर उद्योग चलाने वाले उद्यमी आये। उन्होंने कहा कि गाजियाबाद में लंबे समय से उद्योगों में निवेश बेहद कम हो रहा था बल्कि यहां से उद्योगपति दूसरे राज्यों में पलायन कर रहे थे।

खराब कानून व्यवस्था और विभाग से होने वाले कार्यों में लगातार आने वाली अड़चनें इसका प्रमुख कारण था लेकिन पिछले वर्ष 2018 में यूपीएसआईडीसी के प्रयास के बाद उद्यमी न केवल गाजियाबाद के प्रति आकर्षित हुए बल्कि उन्होंने यहां नए उद्योग लगाकर निवेश भी किया। इसी के चलते गाजियाबाद व इससे सटे जिले हापुड़ में पिछले एक साल में 451 छोटे-बड़े उद्योग स्थापित हुए हैं साथ ही 500 करोड़ का निवेश उद्यमी ने किया है। साथ ही विभागों से संबंधित उनकी समस्याओं का निस्तारण तेजी से कराया जा रहा है। यही कारण है कि उद्योगपति गाजियाबाद और हापुड़ में निवेश करने में रुचि ले रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image