Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, जुलाई 22, 2018 | समय 10:24 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

बिना सिम के कॉल, बीएसएनएल ने की इंटरनेट टेलीफोनी सेवा की शुरुआत

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jul 11 2018 8:10PM
बिना सिम के कॉल, बीएसएनएल ने की इंटरनेट टेलीफोनी सेवा की शुरुआत

नई दिल्ली, 11 जुलाई (हि.स.)। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने बुधवार को देश में पहली बार इंटरनेट के माध्यम से कॉलिंग करने से जुड़ी सेवा की शुरूआत की। इसमें एक ऐप के माध्यम से सिम कार्ड या मोबाइल नेटवर्क के बिना ही इंटरनेट के जरिए किसी भी मोबाइल नम्बर पर कॉलिंग की जा सकती है।

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बीएसएनएल के कॉर्पोरेट कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘विंग्स’ नाम से इस सेवा की शुरुआत की। इस अवसर श्री सिन्हा ने कहा कि वह बीएसएनएल का बिना सीम के कॉल करने की सुविधा दिए जाने का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल देश में इस तरह की सेवा देने वाली पहली कंपनी है और आगे अन्य कंपनियां भी इस क्षेत्र में आएंगी| वर्तमान में केवल किसी एक ऐप के उपयोगकर्ता ही इंटरनेट के माध्यम से आपस में बातचीत कर सकते थे।

बीएसएनएल की इस सुविधा से अब किसी भी मोबाइल नम्बर पर इंटरनेट के माध्यम से बातचीत की जा सकती है।

कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक अनिल जैन ने बताया कि बीएसएनएल ग्राहक स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप पर ऐप का उपयोग कर दुनिया में कहीं से भी वाई-फाई व इंटरनेट के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं। इसमें वीडियो कॉलिंग और कांफ्रेंस कॉलिंग की भी सुविधा है।

उन्होंने बताया कि आने वाले समय में इंटरनेट टेलीफोनी पर एसएमएस और व्हाट्सऐप की सुविधा भी उपलब्ध होगी। फिलहाल इस संबंध में तकनीक विकसित की जा रही है। सेवा के लिए पंजीकरण इस सप्ताह शुरू हो जाएगा, जबकि सेवाएं 25 जुलाई से मिलनी शुरू होंगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्टूबर में दूरसंचार सेवा नियामक संस्था ट्राई ने इंटरनेट के जरिए कॉलिंग को अनुमति दिए जाने की सिफारिश की थी। दूरसंचार मंत्रालय ने 19 जून को इस संबंध में बीएसएनएल को अनुमति दी थी।

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप

image