Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 05:57 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

दूसरी चौथाई में एक्सिस बैंक के मुनाफे में 83 फीसदी की बढ़ोतरी

By HindusthanSamachar | Publish Date: Nov 5 2018 2:11PM
दूसरी चौथाई में एक्सिस बैंक के मुनाफे में 83 फीसदी की बढ़ोतरी

प्रमोद

नई दिल्ली। दिवाली पर बाजार को चकित करते हुए एक्सिस बैंक लिमिटेड ने दूसरी चौथाई के दौरान अपने मुनाफे में 83 फीसदी की बढ़ोतरी को प्रदर्शित किया है। हालांकि दूसरी तरफ पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ग्राहकों को निराश करते हुए 300 फीसदी का घाटा दिखाया है। अपने बैलेंस शीट में सुधार लाते हुए अपने खुद के खर्च व कॉरपोरेशन लोन की राशि को भी कम किया है।

कर्ज पर दी गई राशि की वसूली बैंकों की सबसे बड़ी परेशानी है। एक तरफ जहां एक्सिस बैंक ने अपने खर्च को कम किया है तो दूसरी तरफ पंजाब नेशनल बैंक अभी घोटाले की चपेट में है। हालांकि एनपीए की मार तो एक्सिस बैंक भी झेल रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फायनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड के पास 825 करोड़ रुपये की राशि कर्ज के तौर पर बकाया है। यहीं नहीं, यह राशि अब एनपीए में तब्दील हो गई है। लेकिन गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को एक्सिस बैंक ने नहीं के बराबर 2 फीसदी लोन दिया है।

अगर संक्षेप में कहा जाए तो एक्सिस बैंक की भविष्य निधि की गुणात्मकता बेहतर है और इससे निवेशक खुश हैं। उल्लेखनीय है कि हाल में बैंक के प्रबंधन बोर्ड के नेतृत्व में प्रस्तावित परिवर्तन भी बैंक को संसाधन जुटाने में मदद की है। बैंक की मौजूदा कार्यकारी अधिकारी शिखा शर्मा का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा है और उनकी जगह अमिताभ चौधरी लेने वाले हैं। दूसरी तरफ पीएनबी अभी हीरा कारोबारी नीरव मोदी व मेहुल चोकसी की ओर से की गई धोखाधड़ी से जूझ रहा है।

image