Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, अगस्त 19, 2018 | समय 22:51 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

चिड़ियाघर में वन्यजीवों की सुरक्षा पर पूर्व सांसद ने उठाए सवाल

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 26 2018 5:51PM
चिड़ियाघर में वन्यजीवों की सुरक्षा पर पूर्व सांसद ने उठाए सवाल

गुवाहाटी, (हि.स.)। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता व पूर्व सांसद किरिप चालिहा ने सोमवार को राजधानी गुवाहाटी में स्थित राज्य चिड़ियाघर में रहने वाले वन्य जीवों की लगातार हो रही मौतों को लेकर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि चिड़ियाघर में निशाचरों (चमगादड़) को रखने के लिए विशेष व्यवस्था के तहत लगभग एक करोड़ 70 लाख रुपये व्यय किए जाने का प्रावधान किया गया था। बावजूद इसके चिड़ियाघर में एक भी निशाचर मौजूद नहीं हैं। यह बात उन्होंने चिड़ियाघर सुरक्षा मंच की ओर से आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। 

 
चालिहा ने इस मामले की जांच के लिए विधानसभा सदस्यों की एक कमेटी का गठन करने की मांग की। उन्होंने कहा कि चिड़ियाघर में रहने वाले दरियाई घोड़ों के बाड़े के पानी को वर्षों से बदला नहीं गया है। इसके चलते पानी बेहद गंदा और दुर्गंधयुक्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के चिड़ियाघर को विकसित करने की भरपूर आवश्यकता है। उन्होंने चिड़ियाघर के वन्य जीवों के लिए पेयजल की बेहतर व्यवस्था की जरूरत बताई।
 
चालिहा ने चिड़ियाघर के अंदर चलाए जाने वाले वाहनों को बंद करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इससे यहां रहने वाले जीवों को काफी परेशानी होती है। उन्होंने चिड़ियाघर में विकास के नाम पर भ्रष्टाचार होने का भी आरोप लगाया। उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा कि चिड़ियाघर के अंदर किस प्रकार से लेडीज क्लब खोला गया। इसकी जांच होनी चाहिए। 
 
चालिहा ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पूर्व मैंने जो-जो बातें उठाई थी। उस पर कांग्रेस पार्टी ने ध्यान नहीं दिया। इसके चलते कांग्रेस को यह दिन देखना पड़ा है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री के घनिष्ठ ने ही कांग्रेस शासनकाल के दौरान हुए भ्रष्टाचार का खुलासा किया है। चालिहा का इशारा पूर्व मंत्री रकिबुल हुसैन व नेता अनिल राजा के विवाद की ओर था। 
 
उल्लेखनीय है कि चालिहा पार्टी में अपनी उपेक्षा को लेकर गाहे-बगाहे निशाना साधते रहे हैं। पूर्व कांग्रेसी सरकार के समय भी वे काफी आक्रामक दिखाई देते रहे हैं। बावजूद कांग्रेस पार्टी में वे बने रहे हैं।
 
 
image