Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, अक्तूबर 16, 2018 | समय 23:38 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सियांग नदी की समस्या के मद्देनजर सांसद एरिंग ने गृहमंत्री को लिखा पत्र

By HindusthanSamachar | Publish Date: Sep 26 2018 7:40PM
सियांग नदी की समस्या के मद्देनजर सांसद एरिंग ने गृहमंत्री को लिखा पत्र
तागू
इटानागर। अरुणाचल प्रदेश के सांसद निनोंग एरिंग ने 2018 के अंत तक सियांग नदी के किनारों की ड्रेजिंग की मांग की है। उन्होंने यह मांग सियांग नदी की स्थिति को लेकर केंद्रीय जल आयोग की (सीडब्ल्यूसी) रिपोर्ट का हवाला देते हुए किया है।
 
मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को लिखे एक पत्र में एरिंग ने कहा है कि सियांग नदी की स्थिति बेहद गंभीर है। इस बात को सीडब्ल्यूसी डेटा से भी समझा जा सकता है कि नदी के किनारे रहने वाले लोगों की स्थिति कितनी खराब है।
 
सांसद ने कहा कि सियांग नदी ने पिछले साल भारी तबाही मचाई थी। पिछले दिनों नदी का पानी अचानक काला हो गया था। नदी के तल में भारी गाद जमा होने के कारण पानी का स्तर असमय काफी बढ़ जाता है।
 
कांग्रेस नेता ने कहा कि सियांग नदी के किनारों पर भारी भू-कटाव के कारण कृषि भूमि का बड़ा हिस्सा तबाह हो गया है। नदी के गंदे हो रहे पानी ने किनारों पर रहने वाले लोगों के लिए जीवन के लिए एक गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है।
 
तटबंध न होने की स्थिति में ग्रामीणों ने अपने जीवन को बचाने के लिए अपने स्तर पर रेत के बोरों को तट कटाव वाले इलाकों में डालकर छोटा प्रयास किया है। एरिंग ने अपने पत्र में यह भी बताया है कि जापानी गांव में फंसे कुछ लोगों को एयरफोर्स ने हवाई रास्ते से सुरक्षित निकाला था।
 
एरिंग ने अपील की है कि केंद्रीय मंत्री इलाके में निवास करने वाली बड़ी आबादी की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाएं, जिससे सियांग नदी के किनारे रहने वाले लोगों के मन में विश्वास का माहौल उत्पन्न हो सके।
image